श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट, श्री सीमेन्ट द्वारा  विभिन्न समाज सेवा गतिविधियों का आयोजन

Posted On Thu, September 17, 2020, 1:45 PM

ब्यावर। श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट, श्री सीमेन्ट लि. द्वारा आसपास के क्षेत्रों में विकास हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाऐं चलाकर लाभान्वित कर रहा है जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास, महिला सशक्तिकरण आदि मुख्य हैं।  

श्री शिक्षा योजना के अन्तर्गत राजकीय विधालय नीमगढ में विकास फण्ड में राशि रू.21000/- जो कि काश्तकारों द्वारा अंशदान से प्राप्त की गई, उसे जमा कराया गया। इस राशि का उपयोग विधालय के विधार्थियों के विकास एवं विधालय में एैसे कार्य जिनमें सरकारी अनुदान नहीं मिलता है वह इस राशि का उपयोग कर कार्य कर सकते हैं जैसे कम्प्यूटर प्रिन्टर खरीदना, अलमारी, प्लास्टिक की कोठी, फर्नीचर रिपेयर, पाईप फिटिंग आदि. 

इस योजना में अपना पैसा-अपना विधालय जैसी सोच से ग्रामीण जन का लगाव विधालय की तरफ होता है तथा वह अपने ही गांव के बच्चों को अपने सरकारी विधालय में वो सारी सुख सुविधाऐं दिला सकेगें जो मुख्यतः निजी  विधालय में होती हैं। इस प्रकार की सुविधाओं से ग्रामीण बच्चों का रूझान सरकारी विधालय की तरफ बढ़ता हैं। 

इस योजना के बाद सरकारी विधालयो की सूरत ही बदलने लगी है जैसे विधालयो ने इस राशि का उपयोग चबूतरा निर्माण में, आलमारी खरीदने, प्लास्टिक ड्रम एवं प्रिन्टर खरीदने हेतु किया गया। 
श्री बालिका समृद्धि योजना के अन्तर्गत चयनित परिवार में बालिका जन्म पर रू.5000 की लम्बी अवधि की फिक्स डिपोजिट की गई जिससे ग्रामीणजनों में बालक बालिका में भेदभाव न करने की जागरूकता आयेगी। 

श्री स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा ग्राम मात का बाड़िया, लुलवा एवं पाखरियावास में कोरोना महामारी पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम सरपंच, वार्डपंच, ऑगनवाड़ी कार्यकर्ता, महिलाऐं, विधालय स्टाफ एवं ग्रामीणजन को आमंत्रित किया गया। जहॉ पर समाज सेवा टीम द्वारा उपस्थित जन को कोरोना महामारी से बचाव के उपाय बताये गये। जिनमें मुख्यतः एक दूसरे से 03 फिट की दूरी बनाये रखना, हाथों को बार-बार साबुन से धोना, मास्क मुंह पर लगाकर रखना तथा आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकलने हेतु समझाया गया। 

इस अवसर पर सभी ग्रामीणजन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु होम्योपेथी दवा का भी वितरण किया गया। यह दवा उनके पूरे परिवार हेतु दी गई है तथा इसको उपयोग में लेने का तरीका भी बताया गया। इस दवा के उपयोग से वे अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर पायेगें। इस कार्यक्रम से ग्राम के 210 ग्रामीणजन लाभान्वित हुऐ।


Contact Information:
Rajat Surana
suranarajat@shreecement.com

This press release is posted under categories Business, Initiative
Tags: Shree Cement

Follow us on

Daily Updates