श्री सीमेंट द्वारा सामाजिक गतिविधियों का आयोजन

Posted On Wed, September 02, 2020, 1:07 PM

श्री सीमेन्ट लि. ब्यावर आस-पास के क्षेत्र विकास हेतु विभिन्न योजनाऐं चलाकर लाभान्वित कर रही है जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास, महिला सशक्तिकरण आदि मुख्य हैं।  कम्पनी की श्री शिक्षा योजना अन्तर्गत ग्राम गांव बाड़िया भाऊ व अमर सिंह का बाड़िया स्थित राजकीय विधालयों काश्तकारों को अनुदानित दर पर वितरीत किये गये फसलों के बीजो की तीस प्रतिशत राशि काश्कारों ने गांव के विधालय में विधालय विकास हेतु भेंट की गई। यह कुल राशि रू.70000 थी। इस राशि का उपयोग विधालय विधार्थियों के विकास एवं विधालय में ऐसे कार्य जिनमें सरकारी अनुदान नहीं मिलता है, उनसे करवा सकता है। जैसे फर्नीचर रिपेयर करना, पीने के पानी की फिटिंग करना, कम्प्यूटर प्रिन्टर खरीदना, अलमारी खरीदना आदि। इस योजना में अपना पैसा अपना विधालय जैसी सोच से ग्रामीणजन का लगाव विधालय की तरफ होता है तथा वह अपने ही गांव के बच्चों को अपने ग्राम के विधालय में जरूरी सभी सुविधाऐं उपलब्ध करा सकेगें। अध्यापकगण को भी सुविधा होती है जैसे हर प्रकार के छोटे-छोटे कार्य या सरकारी अनुदान नहीं मिलने वाले कार्य भी वह इस फण्ड से ग्राम विकास समिति का प्रस्ताव पास करवाकर तुरन्त करा सकते हैं। इस योजना के बाद कई विधालयों की सूरत ही बदलने लगी है। जैसे एक विधालय ने इस राशि से विधालय के चारों तरफ वायर फेन्सिंग का कार्य कर चारों तरफ 200 छायादार वृक्ष लगाने का कार्य किया है तो आज से ठीक एक वर्ष बाद इस विधालय की सूरत ही बदल जायेगी। इस प्रकार के एक नहीं अनेकों उदाहरण हैं। 

श्री पेयजल योजना के अन्तर्गत श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा ग्रामीण स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम चलाकर लाभान्वित किया जा रहा हैं। आज भी कई गांव ऐसे है जहाॅ पर महिलाओं को पीने का पानी भरने हेतु दूर-दूर जाना होता हैं क्योंकि गांवो में इस प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं होती है। इस हेतु श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा ग्रामीण स्तर पर सामुदायिक बैठक की जाती है तथा आपसी विचार-विमर्श करने के बाद एक निश्चित स्थान तय किया जाता है एवं किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपी जाती हैं। इसके बाद ग्रामीणजन को श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट से पानी संग्रहण हेतु 1000 लीटर क्षमता की टंकी दी जाती है एवं निश्चित जगह पर कनेक्षन करके ग्रामीणजन को हेण्डआॅवर कर देते हैं औंर साथ ही यह समझाया जाता है कि आज से इसकी देखरेख एवं संधारण की जिम्मेदारी आप सभी की होगी। इसके तहत् ग्राम गेनारामपुरा को दो एक हजार लीटर क्षमता वाली प्लास्टिक की टंकिया भेंट की गई। 
श्री बालिका समृद्धि योजना के अन्तर्गत चयनित परिवार में बालिका जन्म पर रू.5000 की लम्बी अवधि की फिक्स डिपोजिट की गई जिससे ग्रामीणजनों में बालक बालिका में भेदभाव न करने की जागरूकता आयेगी। 

उक्त कल्याणकारी योजनाओं हेतु श्री सीमेन्ट अधिकारियों को धन्यवाद दिया व आभार जताया। कार्यक्रम में ग्रामीणजन, संस्था प्रधान, स्कूल सटाफ, विधार्थी व समाज सेवा टीम के अमित टाक व मनोज बियाणी आदि उपस्थित थे। 
 


Contact Information:
Rajat Surana
suranarajat@shreecement.com

This press release is posted under categories Business

Follow us on

Daily Updates